तो दोस्तों अगर आप एक युवा हो . तो आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी बन जाती है . कि आपको एक नौकरी करो और अपने पैरों पर खड़े हो जाओ . जी हां दोस्तों खास करके इस समय क्योंकि अगर आप एक मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हो . तो तुम इस बात को समझते होगे कि पैसे कितने मायने रखते हैं हमारी रोजमर्रा जिंदगी के लिए .

पर दोस्तों अगर पैसे कमाने की बात आती है तो हमारी फैमिली हमें एक नौकरी लेने को कहती है . एक बिजनेस करने के बदले में . और अगर तुम इन सब में बताओगे अपनी फैमिली को , की तुम बिजनेस या फिर नौकरी छोड़कर ऑनलाइन पैसे कमाने चाहते हो . तो ज्यादा उम्मीद है कि तुम्हारे फैमिली मेंबर तूने मना ही कर देंगे . पर दोस्तों आपको यह समझना होगा कि हमें हमारी फैमिली मेंबर की कोई गलती नहीं है . क्योंकि दोस्तों वह जब छोटे थे या फिर उन्होंने जब अपनी नौकरी ली तब वह ऐसे समाज में नहीं थे जहां पर बड़े-बड़े लोग इंटरनेट से लाखों रुपए कमा रहे हो . वहीं अगर हम अपने जमाने की बात करें तो हम सब देख रहे हैं कि ऑनलाइन में कितना ज्यादा पोटेंशियल है और कमाई का जरिया है .

● क्या हमें कोई जॉब कर लेनी चाहिए या फिर ऑनलाइन पैसा कमाना ही सही रहेगा .

वैसे तो दोस्तों ऐसे में आप पर सबसे ज्यादा निर्भर करता है कि आप कहां से और किस फैमिली से बिलॉन्ग करते हो . क्योंकि दोस्तों अगर तुम्हारे फैमिली मेंबर तुम्हारा खर्च कुछ टाइम तक उठा सकते हैं तो तुम्हें ऑनलाइन की तरफ हंड्रेड परसेंट देना चाहिए . वहीं अगर तुम्हारी फैमिली मेंबर्स में कुछ फाइनेंसियल प्रॉब्लम है तो , मैं सजेस्ट करूंगा कि तुम जॉब करते-करते साइड हसल करो . क्योंकि दोस्तों ऐसे में तुम्हारी फैमिली तुम्हें रोकेंगे नहीं साथ ही तुम अपने कमाए हुए पैसे को रीइन्वेस्ट कर सकते हो अपने ऑनलाइन जर्नी मैं .

▪︎ ऑनलाइन जर्नी में क्या अच्छाई और खामियां हैं .

क्योंकि दोस्तों तुम्हें ऑनलाइन जर्नी की एक रियलिटी समझना बहुत ही जरूरी है . और यह है कि ऑनलाइन जर्नी मैं तुम्हें कभी भी स्टेबिलिटी देखने को नहीं मिलेगा . क्योंकि कई बार तो ऐसा होगा तुम्हारा कंटेंट और क्वालिटी बहुत ही अच्छा होगा पर तुम्हें उतना रिच देखने को नहीं मिलेगा जितना तुम एक्सपेक्ट करते हो . पर दोस्तों तुम्हें एक बात बता दूं . तुम अपने ऑनलाइन कमाई के जरिए जॉब के मुकाबले कई गुना ज्यादा पैसे अर्न कर सकते हो .

साथ ही दोस्तों ऑनलाइन की दुनिया में तुम्हें जो ग्रोथ मिलेगा तुम्हारे काम में वह तुम्हें ऑफलाइन में कभी भी नहीं मिल सकता है . क्योंकि ऑनलाइन की मदद से तुम बहुत लोगों तक पहुंच सकते हो और जब तुम बहुत लोगों तक पहुंच जाएंगे तो तुम तक ब्रांड आएगी . जी हां फ्रेंड हम बात कर रहे हैं , उस समय की जब आपका फैन बेस बड़ा हो जाएगा . और एक बार तुम अपने फैंस के दिलों में जगह बना लेते हो तो फैंस तुम्हें जमीन से उठाकर आसमान पर पहुंचा देंगे .

▪︎ ऑनलाइन दुनिया में ब्रांड और प्रमोशन तुम्हें पैसे से ढक देगा

जैसा कि दोस्तों मैंने तुम्हें ऊपर बताया कि एक बार अगर तुम्हारा फैन बेस बन जाता है . तो तुम तक बहुत सारे बिजनेसेस अपना प्रमोशन लेकर आएगी . और तुम्हें पता नहीं है कि यूट्यूब की दुनिया में प्रमोशन के लिए कितना ज्यादा पैसा क्रिएटर लोगों को दिया जाता है बिजनेस के द्वारा .

फ्रेंड्स कई सारे सर्वे और बड़े-बड़े क्रिएटर ने यह बताया है . कि उनका यूट्यूब के ऐड से जो कमाई होती हैं वह उनके ब्रांड प्रमोशन किए कई बार तो 5% भी नहीं होते हैं . तो दोस्तों तुम इनसे अंदाजा लगा सकते हो कि अगर तुम एक अच्छे लेवल के क्रिएटर बन जाती हो तो तुम पैसे की गंगा बहा सकते हो . ऐसे करने के लिए तुम्हें अपने फॉलोअर्स और सब्सक्राइबर्स को एक अच्छा कंटेंट देना पड़ेगा तभी जाकर वह तुम्हें अपनी सर आंखों पर रखेगी .

▪︎ भविष्य किसने है ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन .

दोस्तों ऐसा नहीं है कि ऑफलाइन में आप कुछ नहीं कर सकते हो . आज इतने बड़े-बड़े स्टार्टअप और बिजनेस है उनका ऑफलाइन में बहुत बड़ा एंपायर है . पर दोस्तों तुम्हें यह ध्यान रखना है कि आने वाले दिनों में ऑनलाइन की दुनिया बहुत तेजी से बढ़ने वाली है वैसे मैं तुम्हें ऑफलाइन दुकानों और स्टार्टअप को भी अपना ऑनलाइन प्रजेंट बनाना होता है .

तुमने देखा होगा कि आज जितने भी बड़े-बड़े और नई स्टार्टअप है उन्होंने अपना इंस्टाग्राम टि्वटर और बहुत सारे अकाउंट बनाए हुए हैं जिनसे फॉलोअर्स और कस्टमर उनसे सोशल मीडिया पर कनेक्ट हो पाते हैं . साथ ही दोस्तों कुछ बिजनेस एस और स्टार्टअप ने तो नया तरीका बना लिया है उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके अपने कस्टमर से रिव्यू लेना स्टार्ट कर दिया है . जिनसे उनके ऑनलाइन प्रेजेंस को एक बहुत ही बूस्ट मिला है . क्योंकि बहुत सारे नया कस्टंबर जब उनके वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट पर आते हैं . तो वह उनके रिव्यू और टेस्टिमोनियल्स देख कर खुश हो जाते हैं और ब्रैंड पर भरोसा करने रखते हैं . और इससे ब्रांड को काफी ज्यादा आसानी होती है अपने सामान और प्रोडक्ट बेचने में .

● Conclusion : तो क्या करना चाहिए हमें अभी ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बिजनेस या फिर जॉब .

दोस्तों जैसा कि मैंने तुम्हें ऊपर बताया था कि अगर तुम्हारे पास फाइनेंशियल आजादी है . तो तुम्हें एक बार जरूर ऑनलाइन या ऑफलाइन बिजनेस में ट्राई करना चाहिए एक जॉब को छोड़कर . यह मेरी पर्सनल राय है . पर अगर तुम्हारे फाइनेंसियल कंडीशन उतना अच्छा नहीं है तो मैं तुम्हें जरूर सजेस्ट करता हूं कि तुम जॉब कर लो कुछ टाइम तक ताकि तुम्हारे पास एक बैकअप बना रहे . अपनी फाइनेंसियल नीड को पूरा करने के लिए .


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.