क्वोरा से पैसे कैसे कमाए? ( Quora App Se Paise Kaise Kamaye ) क्या आप Quora app के विषय में जानते हैं? यदि आपका जवाब हैं हाँ तो फिर शायद आप ये नहीं जानते होंगे की Quora से भी आप पैसे कमा सकते हैं। तो फिर चलिए देखते हैं की Quora से कैसे पैसे कमा सकते हैं, और मुझे पूरी उम्मीद हैं की अगर आप इस पूरी आर्टिकल को पढ़कर इसका अनुसरण करेंगे तो हो सकता हैं आप भी पैसे कमाने लगे ।

नमस्कार दोस्तों मैं एक बार फिर से आपके सामने उपस्थित हुआ हूं एक ऐसे बिजनेस प्लान को लेकर जिसके बारे में आपने अब तक सोचा भी नहीं होगा। इस सर्वव्यापी महामारी के समय में लोग वर्क फ्रॉम होम करना ही पसंद करते है ।
आज के लेख में हम बताने वाले हैं कि Quora से पैसा कैसे कमाए?
यह एक ऐसा बिजनेस प्लान है जिसे आप घर पर रहकर अथवा कहीं भी रह कर पार्ट टाइम के रूप में कर सकते हैं। जी हां दोस्तों आपने सही सुना पार्ट टाइम के रूप में । मतलब यदि पूरे दिन भर में तीन-चार घंटे भी इस पर काम करते हैं तो आप अच्छे खासे इनकम कर सकते हैं।
Quora से पैसा कैसे कमाए लेख में हम आगे बताने वाले हैं।

Quora क्या है? इसमे अपना प्रोफाइल कैसे बनाएं ?
Quora में कौन-कौन ज्वाइन हो सकता है?
Quora पर क्या-क्या काम करने होते हैं ?
Quora की पॉलिसी क्या है ?
Quora से पैसा कैसे कमाए जा सकते है ? ( इनके सभी तरीके )
Quora पार्टनर प्रोग्रेम से कैसे जुड़े ?

Quora क्या है?

Quora एक ऑनलाइन क्वेश्चन आंसर करने का प्लेटफार्म है । या यूं कहें तो Quora एक ऐप है जहां लोग विभिन्न विषयों के क्वेश्चन पर आंसर करते हैं। यह ऐप आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं । प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद साइन इन करना होता है । जिसके बाद आप उस पर अपना काम कर सकते हैं।
साइन इन करने के लिए आपको मोबाइल नंबर ईमेल आईडी डालना होता है ।

अपना प्रोफाइल कैसे बनाएं ?

प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद sign in करते हैं । तब अपना प्रोफाइल बनाने के लिए एक ऑप्शन आता है जिसमें आप अपना नाम एजुकेशन डिटेल एड्रेस इत्यादि सही जगह पर लिखा जाता है।

Quora के साथ कौन-कौन जॉइन कर सकता है ?

जानकारी के लिए बता दूं कि Quora के साथ जुड़ने के लिए किसी भी मिनिमम क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती। हर वह व्यक्ति जिसकी रूचि क्वेश्चन आंसर करने में अधिक हो वह Quora के साथ जुड़ सकता है और इसे अपना पार्ट टाइम जॉब के रूप में कर सकता है।

Quora पर क्या-क्या काम किया जाता है?

जैसा कि मैं पहले ही बता चुका हूं कोई भी इस प्लेटफार्म के साथ जुड़ सकता है,। इसलिए आप अभी इस प्लेटफार्म पर आ सकते हैं । ऐसे में अब प्रश्न यह उठता है कि Quora ऐप पर आप अथवा कोई भी आकर क्या कर सकता है । Quora से पैसा कमाने के लिए इस पर क्या-क्या काम करने होते हैं। इस ऐप पर अनगिनत क्वेश्चन मौजूद रहते हैं जिसका की आपको आंसर करना है । अब सवाल यह है कि क्वेश्चन आता कहां से है तो आपको बता दूं Quora ऐप पर जो कोई भी जॉइन करता है वह आंसर तो दे ही सकता है साथ ही साथ क्वेश्चन भी पूछ सकता है ।और इस क्वेश्चन का फिर कोई और आंसर देता है । इस तरह से सभी एक दूसरे से क्वेश्चन पूछते हैं और आंसर देते हैं। जब आप अपना प्रोफाइल बना रहे होते हैं तो उस समय एक ऑप्शन सब्जेक्ट सिलेक्शन को लेकर भी होता है। आप जिस विषय को चुनेंगे आपके सामने उसी विषय से संबंधित क्वेश्चन आएंगे जिसका कि आपको आंसर देना होता है।

क्या जोड़ा पर हर प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य होता है?

नहीं बिल्कुल नहीं आपके सामने क्वेश्चन आते रहेंगे । यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्वेश्चन का आंसर देना चाहते हैं । इसीलिए जिस प्रश्न का उत्तर नहीं आता हो उसे आप स्किप कर सकते हैं । इसके लिए कोई माइनस पॉइंट काउंट नहीं होता है।

Quora की पॉलिसी क्या है ?

जब आप साइन इन कर ते हैं तो निर्देश तथा शर्तें पढ़कर एग्री करने के लिए बोला जाता है। तो आप Quora पॉलिसी के बारे में वहां से भी जान सकते हैं। मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि जिस क्वेश्चन का आंसर आपको नहीं पता हो तो आप किसी अन्य सोर्स से आप हेल्प ले सकते हैं । लेकिन अंत में उस सोर्स को वहां रिफरेंस के तौर पर लगाना पड़ता है । वरना Quora आपके उत्तर को हटा सकता है । इसलिए आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आंसर लिख सकते हैं।

quora se paise kaise kamaye
quora se paise kaise kamaye

अब प्रश्न उठता है कि Quora से पैसा कैसे कमाए ?

Quora पर जुड़ तो हर कोई सकता है इसका तात्पर्य यह नहीं कि Quora हर किसी को रुपया दे। इसके लिए Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ना पड़ता है
Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने के बाद ही कोई भी रुपया कमा सकते हैं। गौरतलब है कि आप चाहे कितना भी उत्तर क्यों ना लिख ले इसके लिए आपको रुपया नहीं मिलेंगे । या फिर Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने से पहले आप चाहे कितना भी क्वेश्चन ही क्यों ना पूछ ले आपको रुपया नहीं मिलने वाले। इतना ही नहीं यदि आप Quora पार्टनर प्रोग्राम के साथ जुड़ भी जाते हैं तब भी आपको आंसर लिखने के लिए रुपया नहीं मिलता। Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने के बाद आपके पूछे जाने वाले क्वेश्चन पर रुपए मिलते हैं।

Quora पार्टनर प्रोग्राम से हम कैसे जुड़े?

तो जानकारी के लिए मैं बता दूं कि आप निरंतर अच्छे-अच्छे प्रश्न पूछते रहें तभी Quora के तरफ से Quora पार्टनर प्रोग्राम में जोड़ने के लिए रिक्वेस्ट ई-मेल भेजा जाता है। तभी आप Quora पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और रुपया कमा सकते हैं
इसके अलावा आप e-books, एफिलिएट मार्केटिंग, विज्ञापन, ब्लॉक ब्रांडिंग इत्यादि के माध्यम से रुपए कमा सकते हैं। जैसे यदि आप व्लोगर हैं तो किसी क्वेश्चन का आंसर लिखते समय आप अपने ब्लॉग से आंसर को कॉपी पेस्ट कर सकते हैं । इसलिए Quora पॉलिसी के अनुसार यदि कहीं और से आप किसी जानकारी को लेकर लिखते हैं तो Quora पर रिफरेंस के तौर पर लिखना अनिवार्य होता है । तो इस स्थिति में सोर्स के रूप में अपने ब्लॉग के लिंक को वहां रिफरेंस के तौर पर जोर सकते हैं । जिससे व्लॉग पर ट्रैफिक आएगा और आप की कमाई बढ़ सकती है। चलिए इसी को अच्छी तरह से समझते हैं |

• वेबसाइट पर ट्रैफिक लाकर पैसे कमाए

जैसा कि मैं ऊपर बता ही चुका हूं quora एक क्वेश्चन और आंसर का प्लेटफार्म है यानी कि जब आप quora पे अपने प्रोफाइल से किसी क्वेश्चन का आंसर लिख रहे हैं तो उसमें आप अपने वेबसाइट के आर्टिकल का भी लिंक उसमें शामिल कर सकते हैं जिससे कि ऑडियंस उस लिंक पर क्लिक करके आपके वेबसाइट पर आए उस सवाल का पूरा जवाब पढ़ने के लिए और आप तो जानते ही हैं जितने ज्यादा ट्रैफिक आपके वेबसाइट पर आएंगे उतनी ज्यादा रेवेन्यू बनेगा आपके गूगल adsense में । तो आप इस तरह से भी Quora एप से पैसे कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े :- 5 Best Paise Kamane Wale Apps

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग वह है जहां आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक शेयर करते हैं और जितने लोग उस लिंक पर क्लिक करके किसी भी प्रोडक्ट को परचेज करते हैं तो उन प्रोडक्ट में से कुछ कमीशन आपको भी मिलता है । जैसे कि इस समय कुछ फेमस एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी है ।

• Amazon Affiliate
• Flipkart Affiliate

• Meesho Affiliate
• GoDaddy Affiliate
• Hostinger Affiliate
इसके अलावा भी और भी बहुत सारी company का अपना Affiliate Program हैं।
इस तरह से अगर आप Quora App पे वैसे सवाल का जवाब लिख रहें हैं जिसमे किसी प्रोडक्ट का रिव्यू आप दे रहें हैं तो वहां पे आप उस प्रोडक्ट का Affiliate link दे दीजिए ताकि Reader उस लिंक पे क्लिक करके जब वो प्रोडक्ट खरीदें तो उनमें से कुछ commission आपको भी मिले ।
तो इस तरह से आप Quora app पे Affiliate marketing करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ।

निष्कर्ष :

यदि आप बेरोजगार हैं अथवा कोई जॉब करते हैं तब भी आप Quora के साथ जुरकर अपना काम कर सकते हैं । जितनी जल्दी आप कोरा पार्टनर प्रोग्राम के साथ जुड़ेंगे आपके लिए इतना ही लाभ कर होगा।

धन्यवाद :

Quora से पैसा कैसे कमाए लेख को अंत तक पढ़ने के लिए तहे दिल से शुक्रिया और मेरा लिखना तभी सफल माना जाएगा यदि आप इस माध्यम से पैसा कमाना शुरू कर दें।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.