दोस्तों आज सभी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करते हैं . क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे फायदे हैं . जी हां दोस्तों इसी कारण आज इस ऑनलाइन मार्केट में काफी तेजी देखने को मिल रही है . और दोस्तों तुम्हें यह जानकर आश्चर्य होगा कि यहां पर अभी बहुत कम लोग काम कर रहे हैं . वही बहुत ज्यादा लोग हैं जो इन काम के फल को खा रहे हैं . यानी कंटेंट को कंज्यूम कर रहे हैं .

● क्यों ऑनलाइन पैसा कमाना सही है 2022 में

दोस्तों तुम्हें कुछ जानी-मानी डाटा की बात करें . जिनके मुताबिक ऑनलाइन काम करना एक बेहतर स्टेप होने वाला है आने वाली नस्लों के लिए . क्योंकि यहां आपको काफी ज्यादा फ्लैक्सिबिलिटी देखने को मिलती है . आप किसी भी टाइम खाना खा सकते हैं या फिर अपने काम को अंजाम दे सकते हैं . तो इसी क्रम में हम आज आपको बताने वाले हैं इस ऑनलाइन दुनिया में कदम रखने वाले दरवाजे के बारे में . जी हां दोस्तों आज हम बात करने वाले कुछ ऐसे नसीहत और नुजूम जिसकी मदद से आप ऑनलाइन दुनिया में काफी ज्यादा कमाई कर सकते हैं .

Practical Way To Earn Money Online
Practical Way To Earn Money Online

▪︎ वीडियो एडिटिंग से लोग कमा रहे हैं लाखों घर बैठे हैं .

आज आप सब तो जानते हैं यूट्यूब पर कितना ज्यादा कंटेंट कंज्यूम हो रहा है . साथ ही दोस्तों सिर्फ यूट्यूब ही नहीं बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक , इंस्टाग्राम , ट्विटर , स्नैपचैट , विगो वीडियोस , एमएक्स प्लेयर यानी जितने सारे एंटरटेनिंग प्लेटफार्म है सब में वीडियो फॉर्मेट सबसे ज्यादा कंज्यूम किया जा रहा है .

और ऐसे में कोई सा इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा स्कोप निकल कर आया है तो वह है वीडियो एडिटिंग . दोस्तों इस इंडस्ट्री में बहुत कम लोग अभी कदम रखे हैं . वही जितने सारे लोग हैं उसमें से कुछ ही लोग बहुत ज्यादा माहिर और एक रो लेवल एडिटिंग कर पाते हैं . क्योंकि दोस्तों एक अच्छी एडीटिंग के लिए आपको एक प्रो लेवल या फिर एक हैवी सॉफ्टवेयर पर काम करना आना चाहिए . और यहां इस इंडस्ट्री में भी बहुत कम लोग हैं जो अच्छी तरह से किसी बड़े सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे हैं . और हां इसी कारण यहां पर आपको काफी अच्छा स्कोप देखने को मिल सकता है फ्यूचर में .

Graphic Designing

▪︎ ग्राफिक डिजाइन करके आप कमा सकते हैं करोड़ों .

दोस्तों आज तुम जितने सारे ऐड देखते होगे तो तुम्हें वहां पर कुछ पॉपअप आइटम और उनके एक इंटरेस्टिंग लोगो देखने को मिलते होंगे . अगर आपने गौर किया होगा तो आपको बहुत सारी ऐड में , साइड से कुछ गेंद आता हुआ देखता होगा या फिर तुम्हें पानी के फव्वारे दिखते होंगे . और इन सारी चीजों को करने के लिए जो टूल्स और स्किल चाहिए उसे कहते हैं ग्राफिक डिजाइनिंग .

ग्राफिक डिजाइनिंग एक अपर लेवल एडिटिंग स्किल है . क्योंकि आप इस तरीके से किसी भी , किसी भी ऑब्जेक्ट में जान ला देते हो . और वह काफी ज्यादा इंगेजिंग और इंटरेस्टिंग देखने में लगता है जिसकी वजह से बहुत ज्यादा ऑडियंस उनके प्रोडक्ट को देखते हैं . और काफी उनकी खरीदारी बढ़ जाती है .

बहरहाल तुम तो अब समझ ही गए होगे क्यों इंडस्ट्री में ग्राफिक डिजाइनिंग की इतनी इज्जत हो रही है . क्योंकि दोस्तों जिस तरीके से यह लोग बिजनेस ओनर्स के प्रोडक्ट को सेल कर पाते हैं वह काफी अमेजिंग है . और इसी कारण बिजनेसमैन और बिजनेस ओनर्स इन्हें काफी ज्यादा अभी हायर कर रहे हैं .

▪︎ आज के जमाने में ऑनलाइन टीचिंग बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है .

Online Teaching

दोस्तों अगर आप हमारा आर्टिकल पढ़ रहे हो तो ऐसे में आप पढ़े लिखे होंगे और आप कुछ पार्ट टाइम वर्क करना चाहते हैं . तो बेसिकली मैं आपको बताने जा रहा हूं कुछ ऐसे ऐप जिनमें आप अपने पढ़ाई को यूज करके टीचिंग स्किल देकर काफी अच्छी रनिंग कर सकते हैं .

जी हां दोस्तों आजकल बाजार में बहुत सारे ऐप आ गए हैं जैसे कि टेकमिन्ट , वॉइस , जूम जिन पर आप अपने ऑनलाइन टीचिंग सर्विस को बेचकर कमाई कर सकते हैं . हो सकते हैं आपको पहले या दूसरे महीने में इस में दिक्कत आए और ऑनलाइन पढ़ाने में थोड़ी परेशानी होगी पर आप जैसे ही यहां पर अच्छी तरीके से काम करने लगेंगे और लगातार काम करते रहेंगे तो आपको यहां पर बहुत सारी आसानी हो जाएगी और यहां से लोग आपसे बड़े तादात पर जुड़ने लगेंगे .

साथ ही फ्रेंड तुम कन्वेंशनल कोचिंग की तरह यहां पर एक लिमिटेड आदमी को नहीं पढ़ आओगे बल्कि अगर तुम्हारी पढ़ाई में दम है तो तुम्हें यहां बहुत सारे लोग अपने बच्चों के एडमिशन के लिए अप्रोच करेंगे और तुम यहां पर एक कोचिंग इंस्टीट्यूशन से भी बड़ी संस्थान बन सकते हो . बशर्ते आपको यहां पर ध्यान रखना है कि आप अपने टीचिंग स्किल पर टाइम टाइम इंप्रूवमेंट करते रहेंगे ताकि बच्चे आपसे रिलेट कर पाएं .

● Conclusion : क्या मैं अपनी पढ़ाई के साथ इन कामों से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं .

दोस्तों मैंने जितने भी तरीके आपको ऊपर बताए इनसे आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ काम कर सकते है . और हां इन कामों को करके आपकी पढ़ाई में बहुत ज्यादा इंप्रूवमेंट देखने को मिल सकता है . क्योंकि इनके सारे काम से आपमे क्रिएटिव थिंकिंग डिवेलप होगी . जो कि काफी अच्छा संकेत है आपके आगे बढ़ने के . साथ ही दोस्तों तुम इन सारे काम को अगर सीख जाते हो तो तुम अपने आगे चलकर कंपनी में प्रोजेक्ट इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजर या फिर और बड़े पोस्ट पर अच्छे से एक्जिक्यूट करने के लायक बन जाते हो . इन सारी स्कूल से तुम्हारे में लीडरशिप एबिलिटी डिवेलप हो जाती है . जो कि आगे प्राइवेट फॉर्म को चलाने के लिए एक बेहद जरूरी होता है .

मिलते हैं अब नेक्स्ट आर्टिकल में कुछ और मजेदार और इंटरेस्टिंग कंटेंट के साथ . साथ ही जाते जाते आपको बता दूं कि अगर आप अभी तक हमारे ब्लॉक में मनी रिलेटेड आर्टिकल नहीं पढ़े हैं तो आप जाकर उन्हें पढ़ सकते हैं क्योंकि वहां मैंने आपको बहुत सारे ऐसे टिप्स और तरीके बताएं जिनसे आप ऑनलाइन दुनिया में काफी ज्यादा कमाई कर सकते हैं .


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.