दोस्तों आज के आर्टिकल में तुम्हें मैं कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूं जिससे तुम फाइनेंशली इंडिपेंडेंट हो सकते हैं . जी हां दोस्तों अगर तुमने आज के आर्टिकल को पूरा पढ़ लिया तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हो यहां से . क्योंकि दोस्तों आज के डेट में किसी भी बंदे को एक अच्छी सेल्फ रेस्पेक्ट चाहिए तो उन्हें फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस होना जरूरी है . क्योंकि जब तक आपके पास एक कमाई का जरिया नहीं होता तब तक आपके घर वाले हो या बाहर वाले आपकी उस कदर इज्जत नहीं की जाती है . जैसा एक नौकरी करने वाले को दी जाती है हमारे आसपास या फिर किसी बंदे को जो अपने पैर पर खड़ा है .

Best way to earn money online

● एक्टिव ओर पैसिव इनकम क्या होता है .

दोस्तों अगर एक्टिव इनकम की बात करें तो यह कैसा इनकम सोर्स होता है जहां पर हम जितनी देर काम करते हैं उतनी ही कमाई हमें मिलती है . जी हां अगर आप मान लीजिए कि आप कहीं पर नौकरी कर रहे हैं या फिर आपका कोई रिश्तेदार सरकारी नौकरी कर रहा है . तो उसे उस टाइम यानी जिस टाइम वह काम कर रहा है उसी के लिए उन्हें पेमेंट किया जाता है . अगर छोटे शब्दों में बात करें तो आप जितना टाइम अपने कंपनी या फिर अपने ऑर्गेनाइजेशन को दोगे उतना ही आप कमाई कर सकोगे .

वही दोस्तों पैसिव इनकम एक ऐसा सोर्स है जहां पर आप खुलकर कमाई कर सकते हो . यहां पर कोई टाइम लिमिट नहीं है . और यहां पर कोई पैसे की लिमिट नहीं है . यानी अगर आप का कंटेंट चल जाता है और आपकी कंटेंट वैल्यू प्रोवाइड कर रहा है . तो आप लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हो सिर्फ चंद दिनों में . पर आपको एक बात का ध्यान रखना है कि इस चीज में आपको शुरुआती दिनों में काफी ज्यादा मेहनत करनी होती है . और आपको अपने काम में काफी ज्यादा कंसिस्टेंट रहना पड़ता है , यानी अगर आप अपने काम को करना छोड़ देते हो तो आपको हो सकता है फिर से शुरुआत से शुरू करना पडे .

● क्या-क्या तरीके हैं एक्टिव इनकम सोर्स के .

दोस्तों सोर्स की बात करें तो आजकल मार्केट में बहुत सारे तरीके हैं . जिनसे आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो एक्टिव इनकम सोर्स के जरिए . साथ ही एक्टिव इनकम सोर्स में आपको बहुत सारे बेनिफिट भी देखने को मिल सकते हैं . यानी आपको टाइम नहीं पैसे मिल जाएंगे आपके अकाउंट में आपको ta-da और सारे अलाउंस भी देखने को मिलेंगे आपकी कंपनी के द्वारा .

अगर आप कंपनी को फायदा पहुंचा रहे हो तो आपको आगे चलकर प्रमोशन भी मिलेगा यहां पर . कुछ कंपनियां अपने लोगों को फॉरेन ट्रैवल भी ऑफर करती है . यानी कुल मिलाकर बात करें तो अगर आप एक्टिव इनकम सोर्स करते हो तो तुम्हें अच्छी खासी रनिंग हो जाएगी करंट लेवल में . एक्टिव इन कमजोर से काफी तरीके हैं , उनमें से कुछ तरीके हम नीचे आपको बता रहे हैं .

Content Writing

▪︎ कंटेंट राइटिंग करके आप बन सकते हैं लखपति .

दोस्तों कंटेंट राइटिंग एक ऐसा प्रोफेशन है जहां पर आप अपने स्किल को बेचकर काफी ज्यादा कमाई कर सकते हो . यहां पर आपके थॉट्स और आपके विचार के लिए आपको पैसे मिलते हैं . क्योंकि दोस्तों आजकल इंटरनेट के जमाने में . सभी को कुछ अलग और कुछ नया आर्टिकल हमेशा चाहिए होता है . और ऐसे में कंटेंट राइटर अपने दिमाग से कुछ अच्छा और नया कंटेंट हर बार न्यू तरीके से कंपनी को उपलब्ध करती है . जिनसे उनकी कंपनी को बहुत ज्यादा ग्रोथ देखने को मिलता है .

अगर आपको अच्छी खासी नॉलेज है और लिखने का शौक है . तो आप आसानी से बहुत अच्छे आर्टिकल लिख कर आराम से महीने के घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं . यहां पर आपके क्लाइंट आपको टॉपिक देते हैं जिन पर उन्हें आर्टिकल लिखवाना होता है . साथ में वह आपको कुछ ऐसे सोच भी प्रोवाइड करते हैं जिनसे आप उनमें कुछ वैल्यू ऐड कर सकते हो . बाकी आप पर यह निर्भर करता है कि आप उनके दिए गए टॉपिक को किस अंदाज में लिखते हो ताकि उन्हें अच्छी खासी कमाई हो और वह कमाई का हिस्सा वह आपको भी मिले . यानी मिलाजुला कर बात करें तो अगर आप एक अच्छे आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप कंटेंट राइटर आराम से बन सकते हैं . यहां पर आपकी योग्यता नहीं देखी जाती है . बल्कि आप किस तरह की सोच रखते हैं और किस तरह की इमैजिनेशन से अपने ख्यालों को पंक्तियों में बिखेर सकते हैं उन्हें यहां पर देखा जाता है .
साथ ही दोस्तों तुम्हें बता दूं कि आने वाले दिनों में बहुत सारे कंटेंट राइटर की डिमांड होने वाली है तो अगर तुम अभी तक ऑनलाइन दुनिया में कदम नहीं रखे हो . तो आप आराम से इस प्रोफेशन में जाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं .

▪︎ टाइपिंग करके लोग कमा रहे हैं लाखों .

आप सब सोचते हो ना कि आखिर टाइपिंग करके कितना ही कमाया जा सकता है . पर दोस्तो तुम अभी तक ऑनलाइन दुनिया में कदम ही नहीं रखे हो इसलिए तुम्हें अंदाजा नहीं है कि लोग टाइपिंग करके कितना ज्यादा कमाई कर रहे हैं . दोस्तों आजकल बहुत सारे ऐसे साइट है जहां पर आपको अच्छी खासी कमाई करने के उपलब्ध मौजूद हैं . इन साइटों पर आपको जाकर सिर्फ अपना अकाउंट बनाना है अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने हिसाब से अपने तरीके को प्रोजेक्ट चूस करना है . हो सकता है वह किसी और लैंग्वेज में हो और आपको उसे ट्रांसलेट करके इंग्लिश या फिर हिंदी में लिखना हो . कई बार आपको ऑडियो सुनने को मिलते हैं और आपको ऑडियो को रिटर्न फॉर्मेट में ट्रांसलेट करके लिखना होता है .

इन साइटों पर आपको छोटे से बड़े ऑडियो देखने को मिल जाते हैं . यानी जैसा आप चाहे उस ऑडियो को रिटर्न फॉर्मेट में कन्वर्ट करके अपना प्रोजेक्ट सबमिट कर सकते हैं . और यहां पर आपको वर्क के हिसाब से पेमेंट मिलता है . आपको किसी भी प्रोजेक्ट को करने से पहले . उन से रिलेटेड सारी जानकारी दी जाती है . और साथ में आपको यह भी बता दिया जाता है . कि आपको इसके लिए कितना पेमेंट किया जाएगा . और अगर आपको यह प्रोजेक्ट पसंद आता है तो इस काम को करके कमाई कर सकते हैं .

● क्या-क्या तरीके हैं पैसिव इनकम सोर्स क्या .

आपको बहुत सारे तरीके देखने को मिल जाते हैं एक्टिव इनकम सोर्स के जैसे ही पैसिव इनकम सोर्स में भी . पर आपको यहां उनके मुकाबले काफी ज्यादा मेहनत करनी होती है शुरुआती दौर में . और तो और आपको यहां पर शुरुआती दौर में एक साथ पैसे भी देखने को नहीं मिलते . यानी आप इस काम को शुरू करने से पहले एक बात तो मन में जरूर ध्यान दें कि आपको यहां पर शुरुआत या फिर कुछ दिनों में पैसे देखने को नहीं मिलेंगे . इस इनकम सोर्स को जगाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है . और हां अगर यह जग जाता है तो आप बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं इनके जरिए .

▪︎ आज ब्लॉगिंग के जरिए लोग कमा रहे हैं करोड़ों .

दोस्तों हमने आपको ऊपर में कंटेंट राइटिंग के बारे में बताएं . दरअसल दोस्तों यह कंटेंट राइटर इनही ब्लॉग पोस्ट या फिर मीडिया एजेंसी के लिए काम करते हैं . जिन्हें एक पैसिव इनकम की तरह ऑपरेट किया जाता है . जी हां फ्रेंड्स कंटेंट राइटर की एक सोच या फिर एक बार की मेहनत के लिए . यह ब्लॉग ओनर जिंदगी भर पैसे कमाएंगे . यानी जब जब इनके उस पोस्ट पर ट्रैफिक आएगा और ऐड पर क्लिक होगा तब यह बहुत ज्यादा कमाई करने वाले हैं . यानी इस काम में मेहनत तो एक बार है पर आपकी कमाई रुकने वाली नहीं है यानी अगर आप एक बार मेहनत कर लेते हो तो आप इससे बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हो वह भी अंतराल समय तक .

पर फ्रेंड्स यह भी इतना आसान नहीं है क्योंकि आपको इस पोस्ट को रंग कराना होता है समय-समय पर इन में अपडेट किया जाता है और आगे चलकर अगर कुछ बदलाव होते हैं इनके रिलेटेड तो यहां पर उन्हें बता दिया जाता है . जिनसे इनके पढ़ने वालों को यह जरूर लगे कि यह हां पर जो लिखा हुआ है वह सही लिखा हुआ है . क्योंकि आपकी एक छोटी सी गलती से लोगों को खराब इंप्रेशन जाता है और यहां पर लोग ऐसे हैं कि अगर आप एक बार कुछ गलती कर देते हो तो वह शायद ही आप के वेबसाइट पर फिर से दोबारा आए .

▪︎ E book बेचकर लोग कमा रहे हैं करोड़ों .

दोस्तों आजकल इनफ्लुएंसर और मीडिया एजेंसी के द्वारा इन प्रोडक्ट की काफी ज्यादा मार्केटिंग की जा रही है . आप सभी को एक इलेक्ट्रॉनिक बुक बनाने के लिए अपने गूगल डॉक्यूमेंट की मदद लेनी होती है . जो कि एक फ्री सॉफ्टवेयर है और यहां पर आप आसानी से एक इलेक्ट्रॉनिक बुक तैयार कर सकते हैं . बाहरहाल , आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप जिस कैटेगरी में बुक लिखने जा रहे हैं उसमें आपको अच्छी खासी नॉलेज हो . क्योंकि अगर आप एक अच्छा नॉलेजप्रो हाइट नहीं कर पाते हैं अपने ऑडियंस को तो ऑडियंस आप से काफी ज्यादा नाराज हो जाती है . और यहां पर बुक का सवाल है जिसमें आपका नाम जुड़ा होता है . और अगर एक बार आपका नाम खराब हो जाता है तो मार्केट उसे बाद में फिर से उजागर होने नहीं देगा .

● Conclusion : कौन सा तरीका सही रहेगा एक्टिव इनकम सोर्स या फिर पैसिव इनकम सोर्स .

बहरहाल इस बात का जवाब आप की आर्थिक स्थिति पर निर्भर करती है . साथ ही आपकी मनोज स्थिति और आपकी फ्यूचर पर बहुत ज्यादा आश्रित है . क्योंकि आप अपने भविष्य को किस तरह देखना चाहते हैं यह आपके हाथ में है और अगर आप अपने भविष्य को एक बहुत ही लग्जरी इस रूप में जीना चाहते हैं . तो मैं कहूंगा आपको एक पैसिव इनकम सोर्स की ओर मोड़ना चाहिए .

वही दोस्तों अगर आपको जल्दी पैसे कमाने हैं तो आपको एक्टिव इनकम सोर्स की ओर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको फाइनेंशियल नीड्स बहुत ही जल्दी और आसानी से पूरे हो जाते हैं


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.