आज जब हम कमाई की बात करते हैं . तो हमारे दिमाग में एक ऐसी चीज आती है . जिसके बारे में हमें बचपन से पढ़ाया गया और आसपास ऐसी बात की चर्चा होती रहती है . जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं . एक्टिव इनकम सोर्स की . आप सब समझते होंगे यह क्या है . दरअसल दोस्तों यह ऐसी बला है जिसके बारे में सुनते तो बहुत हो . पर कभी यह नहीं सोचा कि यह किस कैटेगरी में आता है . आज तुम्हें इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा कि कैसे करोड़पति हमसे अलग होते हैं . और उनकी कमाई की तरीके हम से कितने गुना ज्यादा इफेक्टिव होते हैं . जिसकी वजह से वह कम टाइम में इतना ज्यादा रेवेन्यू जनरेट कर पाते हैं .

● आखिर क्या है एक्टिव एंड पैसिव इनकम सोर्स .

दोस्तों तुमने जब कभी भी पैसे की बात सुनी होगी . तो सबसे पहले इस पैसे को कमाने के लिए जो चीज हमें बताई जाती है , वह है नौकरी . जी हां दोस्तों हम आज बात करने वाले हैं . कैसे हमारे बचपन में एक कीड़ा घुसा दिया जाता है जो हमें कभी करोड़पति बनने नहीं देता . आज आप किसी भी नौकरी की बात कर लो फिर चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट . सभी में आपको एक्टिव इनकम सोर्स ही मिलेगा . यानी आप जब तक काम करोगे जितनी देर काम करोगे उतना ही पैसा आपका बनेगा .

उदाहरण के लिए , अगर कोई एक डॉक्टर है . तो वह जितनी देर अस्पताल में काम करेगा . उतना ही उसकी कमाई हो गई . और यह सिर्फ डॉक्टर की बात नहीं है . आप आईपीएस को ले लो , किसी प्राइवेट कंपनी में काम कर रहे हैं आईआईटीएम को ले लो , या फिर कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में काम कर रहे लेबर . और इसी वजह से दोस्तों , एक्टिव इनकम सोर्स के कारण हम जब तक अच्छे होते हैं काम कर रहे होते हैं . तब तक हम सारी चीज पा सकते हैं . और अपना टाइम लेकर उसके बदले में पैसे कमा सकते हैं .

▪︎ क्या क्या नुकसान है एक्टिव इनकम सोर्स के .

दोस्तों अगर तुम बात करो एक्टिव इनकम सोर्स के नुकसान के . तो तुम्हें यह देखने को मिलेगा अगर तुम्हें कुछ बीमारी हो जाती है . या फिर तुम्हें कोई काम करने का मन नहीं करता है . तब तुम्हें उसके बदले में पेमेंट नहीं किया जाएगा . जी हां दोस्तों यही इसकी सबसे बड़ी खामी होती है . इसी कारण हम अगर सारी जिंदगी भी काम करे तो . एक करोड़पति के बराबर नहीं पहुंच सकते हैं . तो ऐसा क्या करते हैं करोड़पति लोग जिसके वजह से वह इतनी ज्यादा अमीर बन जाते हैं कम समय में .

● आखिर पैसिव इनकम सोर्स है क्या .

दोस्तों आज जितने भी तुम करोड़पति देख रहे हो . उनमें से अधिकतर लोग पैसिव इनकम सोर्स पर ज्यादा भरोसा करते हैं . क्योंकि यह एक ऐसा तरीका है . जिसकी मदद से तुम अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के साथ . कम समय में करोड़पति बन सकते हो .

अगर तुम पैसिव इनकम सोर्स का कभी नाम सुना हो . तो तुमने सुना होगा यह एक ऐसा तरीका है . जिसकी मदद से तुम बिना काम किए , सोते हुए भी लाखों कमा सकते हो . आप में से अधिकतर लोग सोचते होंगे कि क्या यह गलत बात बता रहा है . और दोस्तों मैं तुम्हें बता दो यह मेरे शब्द नहीं है .

बल्कि सदी के , सबसे बड़े पैसिव इनकम जनरेटर . वारेन बफेट ने खुद यह बात कही है . अगर आप वारेन बफेट को नहीं जानते हैं . तो बता दो यह दुनिया के जाने माने स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट और इन्वेस्टर है . इन्होंने लाखों करोड़ों रुपए अपने शेयर मार्केट मैं लगाएं . और वहां से अरबों रुपए कमा है .

▪︎ पैसिव इनकम सोर्स से करोड़पति कैसे कमा रहे हैं अरबों रुपए .

अगर तुम एक android यूजर हो . तो तुमने अभी तक माइक्रोसॉफ्ट , गूगल , यूट्यूब ऐसे ढेरों ऐप्स और कंपनियों के प्रोडक्ट को इस्तेमाल और खरीदा होगा . और हमें इन्हें खरीदने के लिए पैसा देना पड़ता है . वही करोड़पति लोग हम जब इनके प्रोडक्टों खरीदते हैं तो वह पैसा बनाते हैं .

जी हां दोस्तों , यह लोग हमारी तरह ही आम होते हैं . पर खास सोचते हैं . करोड़पति बनने से पहले जब यह लोग के पास थोड़ा पैसा होता है . तो यह हमारी तरह कोई गाड़ी या फिर सोखिया चीज नहीं खरीदते हैं . बल्कि यह इनके पैसे को शेयर मार्केट में किसी कंपनी के स्टॉक मे इन्वेस्ट कर देते हैं . और जब इनका शेयर प्राइस बढ़ता है . तो इन्हें लाखों रुपए की रिटर्न देखने को मिलते हैं .

▪︎ पैसिव इनकम सोर्स के क्या क्या तरीके हैं .

तुमने अब तक तो जान ही लिया होगा की पैसिव इनकम सोर्स क्या होता है . पर तुम्हें बता दूं कि सिर्फ स्टॉक मार्केट ही ऐसा तरीका नहीं है जिससे तुम पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हो . ऐसे और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनसे तुम लाखों रुपए कमा सकते हो सोते सोते हैं . पर शुरुआत के दिनों में तुम्हें इनमें जीतोड़ काम करना पड़ेगा .

कुछ पैसिव इनकम सोर्स की बात करें तो . हमारे सामने आते हैं यूट्यूब , ब्लॉगिंग , इंस्टाग्राम , शॉपिंग साइट , फ्रीलॉन्चिंग और भी बहुत कुछ है . फ्रीलॉन्चिंग के दौरान अगर तुम्हारा प्रोफाइल एक बार अच्छी तरह से नजर में आ जाते हैं बिजनेस ओनर के . या फिर तुम बहुत सारे बिजनेस क्लाइंट के साथ काम कर चुके हो . तो तुम फ्री लॉन्चिंग को एक ऑटो पायलट मोड में चला सकते हो .

उसके बाद तुम बहुत सारे लोगों को हायर करने के साथ . उनसे अपने बिजनेस ओनर का काम निकाल कर एक फ्रीलॉन्चिंग अंपायर डेवलप कर सकते हो . जिसके बाद तुम्हारा कमाई रात दिन बढ़ता ही रहेगा .

● Conclusion : क्या हमें एक्टिव इनकम को छोड़कर पैसिव इनकम मैं ध्यान देना चाहिए .

दोस्तों अगर तुम्हारी आर्थिक स्थिति अच्छी है तो तुम पैसिव इनकम जनरेट करने में अपना ध्यान लगा सकते हो . वहीं अगर तुम्हारा अभी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है . तो तुम्हें एक एक्टिव इनकम सोर्स एक काम करते-करते साइड में पैसिव इनकम जनरेट करने का सोचना चाहिए और उस पर काम करना चाहिए . अगर तुम चाहते हो ऐसे ही अच्छे-अच्छे आर्टिकल पढ़ना और कमाई के तरीके जानना तो तुम नीचे हमारे पोस्ट को पढ़कर और भी तरीके जान सकते हो .


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.