● क्या भारत में आने वाले दिनों में ब्लॉगिंग में स्कोप है

तो फिर आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं ब्लॉगिंग के फ्यूचर के बारे में . दोस्तों यह 2022 चल रहा है और यहां पर ब्लॉगिंग हो या फिर यूट्यूब सभी में बहुत ज्यादा कंपटीशन है पर मैं जो तुमको आज फैक्ट बताने वाला हूं यह तुम्हारे दिमाग को हिला कर रख देगा . क्योंकि हाल ही में आई यूट्यूब के कुछ रिपोर्ट के मुताबिक एक ऐसा खुलासा किया क्या है जो आने वाले क्रिएटर के लिए बहुत ही खास होने वाला है .

और यहां पर मैं क्रिएटर की बात करूं तो यह एक ही niche के नहीं है . बल्कि क्रिकेटर मतलब डिजिटल क्रिएटर यानी जो भी डिजिटल फॉर्मेट में क्रिएट कर रहे हैं अपना कंटेंट उनकी बारे में यह खबर आई है . और खबर यह है कि यूट्यूब पर कुछ स्रोतों ने बताया है , अभी हम जिस एज में हैं यह तो कुछ भी नहीं है कंपटीशन के लिए आज मैं क्योंकि आने वाले दिनों में कंपटीशन और पड़ने वाला है और अभी के मुकाबले बहुत ही तेजी से कंपटीशन बढ़ने वाला है .

▪︎ ब्लॉगिंग में 2022 में कितना कंपटीशन है | क्या हम अपना ब्लॉगिंग करा सकते हैं 2022 में .

दोस्तों मैंने जो ऊपर के रिपोर्ट के बारे में जिक्र किया है उसमें साफ-साफ बताया गया है कि अभी जितने क्रिएटर है वह बहुत कम है , कंज्यूमर के मुकाबले .

और साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि आने वाले दिनों में क्रिएटर की संख्या बढ़ने वाली है वह भी काफी तेजी से . पर रिपोर्ट की एक बात बहुत ही अच्छी है कि उन्होंने बताया कि जैसे अजय क्रिएटर की संख्या बढ़ेगी वैसे क्रिएटर में कॉन्पिटिशन होगा और कंज्यूमर को ज्यादा अच्छा क्वालिटी और कंटेंट देखने को मिलेगा .

▪︎ क्या 2022 में ब्लॉगिंग से कमाई हो सकती है .

दोस्तों तुम्हें बता दो कि इस इंटरनेट की दुनिया में तुम जहां भी अच्छा काम करोगे वहां तुम्हें बहुत ज्यादा कमाई होने की उम्मीद है साथ ही अगर तुम इंटरनेट पर काम करते हो फिर चाहे वह यूट्यूब हो या फिर ब्लॉगिंग तुम पैसे से डर जाओगे या नहीं इतना पैसा तुम्हें मिलेगा . बस तुम्हें एक बात का ध्यान रखना है वह है तुम्हें अपने कंजूमर को अच्छा क्वालिटी कंटेंट प्रोवाइड करना होगा . क्योंकि रिपोर्ट से एक बात तो साफ हो गया कि आने वाले दिनों में क्रिएटर की संख्या बढ़ने वाली आयतें में कंजूमर जहां पर अच्छा कंटेंट मिलेगा वहीं पर जाएंगे . और यूट्यूब भी उन्हीं क्रिएटर को पूछ करने वाला है आने वाले दिनों में जो अच्छा ब्लॉग पोस्ट या फिर आर्टिकल लिखेंगे या फिर अच्छी फोटोस और वीडियोस बनाने वाले हैं .

● क्या मुझे ब्लॉगिंग छोड़कर यूट्यूब शुरू करना चाहिए .

दोस्तों मैं तुझे रियल फ्रेंड बताता हूं वह है कि आजकल तुम जहां भी अच्छा काम करोगे या नहीं तुम जहां भी कंटेंट में क्वालिटी प्रोवाइड करोगे वहां पर कंज्यूमर आएंगे आएंगे . और फिर ऐसा नहीं है कि तुम ब्लॉगिंग छोड़कर यूट्यूब पर आ जाओगे तो तुम बहुत ज्यादा अर्निंग करना शुरु कर दोगे . और हां एक बात तो साफ है कि तुम अगर यूट्यूब पर आती हो तो तुम्हें ज्यादा रिच मिलने की संभावना है क्योंकि आजकल गूगल ने खुद ही बताया है कि वह वीडियो कंटेंट को ज्यादा तेजी से पूछ करने जा रहा है और फ्यूचर में भी करेगा .

साथ ही यूट्यूब में एक बात और साफ कर दी है कि वह वीडियो में जो छोटी कंटेंट या फिर 4 मिनट से कम या शार्ट से जो होते हैं उन्हें और ज्यादा खुश करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि आने वाले समय में जो कंजूमर हैं उनका रिटेंशन टाइम बहुत कम होने वाला है . और ऐसे में जब तक कोई एक प्लेटफार्म में रिटेंशन टाइम कंजूमर का ज्यादा नहीं होता है तो वहां पर बिजनेसेस अपना ऐड चलाना नहीं चाहती है .

पर इसका मतलब यह नहीं है कि ब्लॉगिंग को हमें छोड़ देना चाहिए . दोस्तों तुम ध्यान दोगे कि ज्यादा लोग अपने अभी वीडियो कंटेंट की तरफ आकर्षित हो रहे हैं तो ऐसे में रिटर्न क्वालिटी कंटेंट की संख्या कम होते जा रही है . और अभी भी ब्लॉगिंग में बहुत ज्यादा स्कोप है मैं हूं तू यूट्यूब से ज्यादा कमाई तुम्हें ब्लॉगिंग में हो सकती है अगर तुमने अच्छा से काम किया तो .

▪︎ ब्लॉगिंग में ज्यादा कमाई है या फिर यूट्यूब में .

फ्रेंड जैसा कि मैंने तुम्हें ऊपर आर्टिकल ने बताया कि ब्लॉगिंग में अभी क्वालिटी कंटेंट बहुत ज्यादा कम हो गया है तो ऐसे में गूगल बहुत ज्यादा पैसे दे रहा है अच्छे क्रिएटर को . यानि ब्लॉगर को जो बहुत अच्छे कंटेंट लिख रहे हैं उन्होंने कई बार अपने यूट्यूब इंटरव्यू और बहुत सारे फ्रेंड फेस में भी यह बताया है क्या आपको अभी किसी और चीज में शिफ्ट होना नहीं चाहिए जब तक आपको वहां पर एक मोटी रकम देखने को नहीं मिलते हैं .

और ऐसे में एक बात साफ हो जाता है एक ब्लॉगर से मुंह से कि अगर वह एक मोटी रकम की बात कर रहा है इसका मतलब वहां से वह अच्छी कमाई कर रहा है .

अब आ जाते हैं यूट्यूब वर्सेस ब्लॉक की कमाई के बारे में . तो तुम्हें बता दूं कि यूट्यूब में तुम्हें बहुत ज्यादा रिच देखने को मिलेगा इसका मतलब अगर तुम्हारा वहां 1000 views कम डॉलर भी बनता है तो तुम्हें ज्यादा आदेश मिलने पर बराबर ही पैसा तुम कम आती हो ब्लॉगर के हिसाब से .

क्योंकि दोस्तों मैंने तुम्हें अभी अभी बताया कि ब्लॉगर में तुम्हें कवरेज देखने को मिलते हैं पर तुम्हें यहां हंड्रेड views पर काफी अच्छी अर्निंग मेल जाती हैं .

Conclusion : ब्लॉगिंग में सफल कैरियर है या नहीं .

फ्रेंड्स तुम्हें एक बात साफ कर लेना है कि इस ऑनलाइन कमाई की दुनिया में कोई भी एक स्टेबिलिटी नहीं है . पर हां अगर तुम यहां पर अच्छे से काम करती हो तो तुम्हारे कॉल पर तुम्हें आज जमीन से उठाकर आसमान में ले जाएंगे बहुत ही कम समय में . जो तुम्हें सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी में सात जन्म में नहीं मिलेगा .

तो ऐसे ही मैं तुम्हें एक बात साफ कर लो कि जहां भी तुम काम करोगे तुम्हें दिल लागे काम करना है फिर चाहे वह यूट्यूब हो या फिर ब्लॉगिंग या फिर और भी अलग अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म . तो चलिए मिलते हैं अब नेक्स्ट आर्टिकल में और हां अगर तुम से कनेक्ट होना चाहते हो तो ऊपर तुम्हें टेलीग्राम इंस्टाग्राम और ट्विटर के लिंक देखते होंगे . तो आ जाओ और हमारी फैमिली का हिस्सा बन जाओ .


4 Comments

Blogging vs Youtube - Which Should You Start to Make Money · March 10, 2022 at 5:03 pm

[…] कमाई पर भी बहुत असर पड़ेगा . पर अगर ब्लॉगिंग और यूट्यूब में कंपेयर करें तो तुम्हें […]

Job vs Online Earning - Which is Best in 2022 · March 11, 2022 at 5:44 pm

[…] यह ध्यान रखना है कि आने वाले दिनों में ऑनलाइन की दुनिया बहुत तेजी से बढ़ने वाली है वैसे मैं […]

Upstox Se Paise Kaise Kamaye | बिना किसी खर्च के मोबाइल से · March 13, 2022 at 3:45 pm

[…] घंटों और दिनों की वजह से बहुत सारे लोग बड़ी बड़ी कमाई कर रहे हैं […]

What is the difference between Passive income and Active income | कोन सी इनकम ज्यादा अच्छी हैं - apnatarika.com · March 13, 2022 at 3:55 pm

[…] देख रहे हो . उनमें से अधिकतर लोग पैसिव इनकम सोर्स पर ज्यादा भरोसा करते हैं . क्योंकि यह […]

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.