आज के इस नए दौर में भले ही अपना देश नव युवकों का देश कहलाता है। किन्तु बेरोजगारी की समस्या इन नव युवकों के लिए खतरनाक साबित होती जा रही है। इसलिए आज हम देखने वाले हैं
गांव में पैसे कमाने के तरीके ?
गांव में कम लागत वाला बिजनेस क्या क्या हो सकता है ?
इस बिजनेस में कितने खर्च लगेंगे ?
उत्पाद का उपभोक्ता कौन कौन हो सकता है?
इस बिजनेस का भविष्य क्या है ?
आज हम इन्हीं सभी विषयों पर चर्चा करने वाले हैं । बने रहिए हमारे साथ अंत तक जिससे कि आप भी कुछ नया बिजनेस आइडिया अपनाकर आप भी और लोगों से कुछ अलग कर सकें। काम कई तरह से किये जाते हैं चाहे ऑनलाइन के माध्यम से हो अथवा ऑफलाइन के माध्यम से। जरूरी नहीं की सरकार ही सब काम करें क्योंकि सरकार सभी भारत वासियों को सरकारी नौकरी तो नहीं दे सकती ना। इसलिए हम नव युवकों पर भी उत्तरदायीत्व बनती है कि खुद से बिजनेस शुरू करके दूसरों को भी नौकरी दे सकें । और हम भी अपने लिए अपने देश के लिए बहुत कुछ कर सके। लोगों का अपने गांव घर से पलायन होना कितना दुखदाई होता होगा यह कल्पना करने की बात है। किंतु जो इसका शिकार होते हैं उनका दर्द बहुत ही गहरा होता है।
भारत जैसे विकासशील देश में जहां लगभग 60 प्रतिशत आबादी आज भी गांव में निवास करती है। और बेरोजगारी की चक्की में वह पिसते रहते हैं। बार-बार वह गांव में कम लागत वाला बिजनेस प्लान के बारे में सोचते और सर्च करते रहते हैं। इसलिए हम इस लेख को आप सभी लोगों के पास शेयर करने आया हूं |

village business ideas in hindi 2022
village business ideas in hindi 2022

• गांव में कम लागत वाला बिजनेस के अंतर्गत आप क्या-क्या कर सकते हैं? (Village Business Ideas In Hindi 2022)

• घर पर साबुन बनाना

गांव में कम लागत वाला बिजनेस में यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके लिए उपभोक्ता हर घर में मौजूद हैं. वैसे भी आजकल लोग सेहत को लेकर बहुत जागरूक रहते हैं खासकर स्किन की | जब बात स्किन की आती हैं तो लोग बहुत ही गंभीर हो जाते हैं. यदि आप घर पर साबुन बनाते हैं तो वह बहुत ही फायदेमंद रहेगा. जैसे इस साबुन में केमिकल का उपयोग नहीं किया जाने के कारण लोग इसे ही अपनी पसंद में प्राथमिकता देंगे . इस प्रकार आपका व्यापार चलता रहेगा. इसमें लागत बहुत ही कम है और इनकम अपेक्षाकृत अधिक। इस व्यापार का भविष्य काफी उज्जवल है क्योंकि लोग स्वदेशी के साथ साथ प्राकृतिक उत्पाद की तरफ अग्रसर होते जा रहे हैं . जो कि भारत के साथ साथ खुद के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होगा. अब प्रश्न यह है कि

soap business ideas
soap business ideas

• आप या कोई भी व्यक्ति साबून कैसे बनाएगा?

साबुन को घर पर बनाने के बारे में आपको 4 स्टेप को फॉलो करना होगा। 4 स्टेप्स में शामिल हैं पिघलाना और मिलाना , कोल्ड एवं हॉट प्रोसेसिंग री- बेचिंग।
बाकी आप यूट्यूब के माध्यम से सिख सकते हैं। इस व्यापार की खास बात यह है कि इसमें आप अपने घर की महिलाओं को भी को भी अपने आर्थिक गतिविधियों में जोर सकते हैं । ऐसा इसलिए कहना पड़ रहा है क्युंकी आमतौर पर घर की महिलाओं को घर की ही जिम्मेदारी दी जाती है । जिसका की पुरुष प्रधान समाज में मान्यता या स्थान नहीं दी गई । जो की बहुत ही शर्म की बात सी लग रही है । थोड़ा कड़वा है किंतु शत प्रतिशत इसमें सच्चाई भी है। इस तरह आप अपने घर की महिलाओं को भी आर्थिक गतिविधियों के भी जोर सकते हैं और अपने व्यापार को शिखर तक ले जा सकते हैं ।

• कपूर बनाने का बिजनेस :-

यदि आप गांव में कम लागत वाला बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो आपको मैं कपूर बनाने का बिजनेस के बारे में भी एक बार सोचने को अवश्य कहूंगा। कपूर एक ऐसा उत्पाद है जिसका उपयोग लगभग सभी घरों में किया जाता है। कपूर का प्रयोग आमतौर सभी घरों में लगभग प्रतिदिन पूजा पाठ के कार्यों में आता है इसके अलावा कपूर का उपयोग कई प्रकार की जरी बुट्टी बनाने में किया जाता है। गौरतलब है कि कपूर का उपयोग अधिक होने के कारण इसके डिमांड के बारे में भी पता चलता है। इसलिए कपूर बनाने का बिजनेस को सफल होने का हमारे समाज में गुंजाइश काफी हद तक बढ़ जाती है। इसलिए हम अपने इस लेख से गांव में कम लागत वाला बिजनेस आइडिया में इस बिजनेस को भी स्थान दिया हूँ। जानकारी के लिए बता दूं कपूर बनाने के लिए कपूर पाउडर की जरूरत होती है और यह पाउडर कम्फोर लॉरेल नामक वृक्ष से प्राप्त होता है। इसमें एक अद्भुत प्रकार का गंध होता है जो कपूर को विशेष गंध प्रदान करती है । पाउडर मार्केट से या ऑनलाइन के माध्यम से भी मंगाया जा सकता है। अब प्रश्न उठता है कि

• कपूर कैसे बनाया जाता है?

कपूर बनाने के लिए मार्केट में एक मशीन है। जिसमें कपूर पाडर को डाला जाता है । यह मशीन बिल्कुल ही ऑटोमेटिक सिस्टम पर कार्य करता है। जब मशीन में पाउडर डाला जाता है तो वह पाउडर को टेबलेट के रूप में बदल कर अपना काम पूरा करता है। मतलब कुल मिलाकर मशीन खरीदिए और कपूर पाउडर को भी खरीदकर चार पांच लोगों के साथ मिलकर आप अपना व्यापार चालू कर सकते हैं।

• कपूर बनाने वाली मशीन की कीमत क्या है?

इनकी कीमत इतना भी ज्यादा नहीं है कि आप उसे नहीं खरीद सकते।मशीन की कीमत लगभग ₹55000 है। शुरुआती दौर में आपको अधिक कीमत वाली मशीन खरीदने की जरूरत नही है।इसलिए आपके लिए यही सस्ता वाला मशीन ज्यादा कामगार होगा । फिर इनकम बढने के बाद आप बड़ा वाला मशीन खरीद सकते हैं।

• कपूर पाउडर की कीमत कितनी होगी?

जैसा कि आप जानते हैं कपूर पाउडर पेड़ से प्राप्त होता है। और यह मार्केट में उपलब्ध रहता है। इसकी कीमत लगभग ₹500 प्रति किलोग्राम होती है। इस व्यापार की खास बात यह है कि इसमें उपभोक्ता की कमी कभी भी नहीं होगी । साथ ही साथ आप अपने पूरे परिवार के साथ रह कर यह काम चालू कर सकते हैं । यदि आप चाहें तो अपने परिवार के सदस्यों को भी इसमें शामिल कर सकते हैं इससे फायदा यह होगा कि चार पांच लोगों की जो जरूरत होती है वह कहीं और से मंगावाने की जरूरत नहीं होगी।

• निष्कर्ष:

इस तरह आप देख सकते हैं कि अपने परिवार के साथ रहकर गांव में कम लागत वाला बिजनेस शुरू किया जा सकता है. जरूरत है तो बस इच्छाशक्ति की. आप यदि एक बार अपना बिजनेस शुरू कर देते हैं तो निश्चय ही आपको अपने परिवार के साथ सुखद अनुभूति होगी. और तभी तो क्या यह लेख “गांव में कम लागत वाला बिजनेस” लिखना सफल होगा.

धन्यवाद :

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं.


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.