130 करोड़ की आबादी वाला देश भारत में महंगाई तथा बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है। भारत जैसे विकासशील देशों में लोगों की ललक सरकारी जॉब पाने में अधिक रहती है। इसलिए आज हम जानने वाले हैं “सरकारी नौकरी की फ्री में तैयारी कैसे करे ?” (Government Job Online Free Preparation)
सबसे पहले हम यह बताने वाले हैं कि आखिर इस देश के नवयुवकों में सरकारी नौकरी की इतनी ललक क्यों है? लोग व्यवसाय की ओर क्यों नहीं अपना ध्यान ले जाते हैं?
जानकारी के लिए बता दूं कि जिस देश ने “पूंजीवादी विचारधारा” को अपनाया वहीं पर उद्यमियों ने खुद से रोजगार का सृजन कर दूसरों को भी रोजगार प्रदान किए हैं। वहीं जिस देश ने “समाजवादी विचारधारा” को अपनाया वहाँ अपेक्षाकृत उद्योगों की प्रगति धीमी गति से हुई । भारत की वर्तमान स्थिति को देखते हुए आप भी अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत किस विचारधारा को अपनाया होगा – पहले हमलोग इसपे प्रकाश डाल लेते हैं उसके बाद अपने मुख्य विषय की बात करेंगे की सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करे ?


आखिर क्यों भारत पूंजीवादी विचारधारा को नहीं अपनाया?

जानकारी के लिए आपको बता दूं की देश के प्रथम प्रधानमंत्री माननीय श्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी समाजवाद की विचारधारा के अधिक करीब माने जाते थे। इसलिए अन्य क्षेत्रों के मुकाबले भारत में औद्योगिक विकास की रफ्तार धीमी पड़ गई और हम यूरोपीय देशों से बिछड़ते चले गए खासकर औद्योगिक विकास के मामले में। माननीय श्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी बेशक ही अब्बल दर्जे के नेता थे किंतु इनकी व्यक्तिगत विचारधारा समाजवादी किस्म का था जिसके कारण औद्योगिक विकास जिस रफ्तार से होना चाहिए था वह नहीं हो पाया। अब आप समझ गए होंगे कि अपने देश में नव युवकों की मानसिकता या रुझान खुद के स्टार्टअप की ओर क्यों नहीं जा रही है। औद्योगिक प्रगति की रफ्तार धीमी होने के कारण नव युवकों में सरकारी नौकरी (government job) की तरफ रुझान बढ़ता चला गया।
इन्हीं सब कारणों से यह जानना अहम हो जाता है कि :-

sarkari naukri ki taiyari kaise kare 2022
sarkari naukri ki taiyari kaise kare 2022

सरकारी नौकरी की फ्री में तैयारी कैसे करें ? (government job online free preparation)


कहने को तो हम अच्छे अच्छे संस्थानों का नाम लिखकर तैयारी करने को कह सकते हैं। किन्तु पढ़ाई भी कोई कम महंगा नहीं है। इसलिए इस समस्या का समाधान लेकर हम इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले है कि सरकारी नौकरी की तैयारी फ़्री में कैसे करे?
पहले हम यह देखने वाले हैं कि किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी में क्या क्या पढ़ना पड़ता है ?
किसी भी exam की तैयारी के दौरान यह महत्वपूर्ण नहीं कि आप कितना पढ़ते हैं बल्कि महत्वपूर्ण यह होता है कि आप क्या और कैसे अर्थात किस रणनीति के साथ तैयारी की शुरूआत कर रहे हैं?
वैसे तो कहा जाता है कि दुनिया में कोई ऐसा exam नहीं है जिसे पास करने के लिए किसी कोचिंग संस्थान की ओर रुख करना पड़े । कोचिंग का काम बस विद्यार्थियों को एग्जाम की तैयारी के दौरान आने वाले समस्याओं का हल निकालना तथा उपयुक्त गाइडेंस करना होता है। मार्केट में कई book मौजूद होते हैं और सभी book को पढ़ना संभव नहीं है। इसलिए रणनीति बनाकर तैयारी करने पर exam कम्पिट करना आसान हो जाएगा।

सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम की तैयारी कैसे करें? (sarkari naukri ki taiyari kaise kare)

किसी भी एग्जाम की तैयारी में सबसे अधिक कारगर होता है विद्यार्थियों की सेल्फ स्टडी. यदि आप बिना किसी गाइडेंस के सेल्फ स्टडी भी करते हैं तो भले ही टाइम थोड़ा अधिक लगे परंतु एग्जाम अवश्य कम्पिट कर सकते हैं। यदि आपके पास अधिक समय ना हो या जॉब की जल्दी हो तो इस स्थिति में आपको एक अच्छे मेंटर्स की जरूरत होती है जो आपको एग्जाम की तैयारी के दौरान गाइड कर सके। इस तरह की गाइडेंस के लिए यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपनी अपनी क्षमता के अनुसार वीडियो provide करते हैं। एग्जाम की तैयारी हेतु गाइडेंस के अंतर्गत आपको यह बताया जाता है कि किस पुस्तक से क्या और कितना पढ़ना है। क्योंकि पढ़ने के लिए तो पूरी लाइब्रेरी ही परी है पर अपने पास इतना समय ही नहीं जिससे कि इतनी सारी पुस्तकों को पढ़ सके। समय की बचत के लिए ही शिक्षक की आवश्यकता होती है क्योंकि कम समय में शिक्षक अधिक से अधिक महत्वपूर्ण बातों को सीखा जाते हैं।
उदाहरण के लिए हम करंट अफेयर्स की चर्चा करते हैं.

करंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें?

करंट अफेयर्स की महत्ता इस बात से आंका जा सकता है कि यह सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं में इसकी मौजूदगी अवश्य रहती है. इस विषय से लगभग 25% से 30% प्रश्न पूछे जाते हैं. इतना ही नहीं यदि आप बड़े प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करते हैं तो इसकी महत्ता और भी बढ़ जाती है क्योंकि जनरल स्टडीज का प्रश्न भी करंट अफेयर्स से जोड़ कर पूछ लिया जाता है. इस तरह से विद्यार्थियों को चाहिए की जनरल स्टडीज का अध्ययन वर्तमान परिपेक्ष में समझ कर करना चाहिए.
इसकी तैयारी तो आप किसी भी ऐप अथवा यूट्यूब चैनल पर कर सकते हैं.
जैसे अंकित अवस्थी सर के द्वारा करंट अफेयर्स के जो कंटेंट दिए जाते हैं वह बिल्कुल ही मुफ्त होता है फिर भी गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करना पड़ता है. इनके चैनल का नाम वाईफाई स्टडी 2.0 है. इसी तरह आप दृष्टि आईएएस (Drishti IAS) चैनल पर भी करंट अफेयर्स की वीडियो देखकर तथा खुद से नोट बनाकर करंट अफेयर्स की तैयारी मुफ्त में ही अच्छे से कर सकते हैं। इसके साथ ही adda 247, Unacademy, Testbook, Khan GS Research Centre इन यूटयूब चैनल का भी सहारा ले सकते हैं आप ।
आमतौर पर विद्यार्थी दसवीं तथा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद जनरल कंपटीशन की तैयारी में लग जाते हैं.

government job preparation
government job preparation

जनरल कंपटीशन में क्या सब पूछे जाते हैं?

रिजनिंग, क्वानटेटिव एप्टीट्यूड , करंट अफेयर्स, जनरल नॉलेज, जनरल साइंस तथा इंग्लिश लगभग सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. कुछ परीक्षाओं में हिंदी भाषा से भी प्रश्न पूछे जाते हैं. एक विद्यार्थी होने के नाते यह खोजना भी कठिन हो जाता है कि किस चैनल पर किस विषय की पढ़ाई अच्छी होती है. इसलिए इस लेख “सरकारी नौकरी की तैयारी मुफ्त में कैसे करें” के अंतर्गत हम दो ऐसे वेबसाइट को लेकर आए हैं जहां आप सभी प्रकार के परीक्षाओं की तैयारी बिल्कुल ही मुफ्त में कर सकते हैं.

  1. India.bix
  2. Youth4work

पहले वेबसाइट के जरिए आप विभिन्न विषयों जिससे प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं जिससे आप सरकारी नौकरी की तैयारी बिल्कुल ही मुफ्त में कर सकते हैं.

दूसरे वेबसाइट के जरिए आप विभिन्न सरकारी नौकरियों को पाने के लिए जो एग्जाम लिया जाता है उस एग्जाम के मॉडल पेपर टेस्ट के रूप में मौजूद रहते हैं और यह भी बिल्कुल ही मुफ्त में सेवा प्रदान करती है.

निष्कर्ष:

India.bix वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी तैयारी कर सकते हैं तथा Youth4work वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी तैयारी का परीक्षण कर सकते हैं. कहा जाता है ना की “क्रिया बिना बुद्धि भार समान होती है” इसलिए पहले वेबसाइट से आप पढ़िए और दूसरे से टेस्ट देकर अपना परीक्षण कीजिए.

धन्यवाद: “सरकारी नौकरी की तैयारी मुफ्त में कैसे करें” लेख को अंत तक पढ़ने के लिए तहे दिल से शुक्रिया और मुफ्त में सरकारी नौकरी की तैयारी करके सरकारी नौकरी पाने की अग्रिम शुभकामनाएं.


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.