तो फ्रेंड जब भी हम अपने आसपास पैसे कमाने की बात करते हैं . तो हमारे दिमाग में सबसे पहली बात आती है नौकरी . और इसमें भी सबसे ज्यादा किसी का जिक्र होता है हमारी फैमिली और सोसाइटी में तो वह है सरकारी नौकरी . भाई लोग आप सब ने कभी सोचा है , क्यों हमारी फैमिली मेंबर हमें हमेशा नौकरी की ओर धकेलते हैं . देखो ऐसा नहीं है कि हमारी फैमिली मेंबर हमारे माता-पिता हमारा अच्छा चाहते हैं . मैं तुम्हें बताऊं तो हमारी फैमिली मेंबर और खास करके तुम्हारे माता-पिता हमारे बारे में सबसे ज्यादा सोचते हैं .

पर तुम्हें समझना होगा कि हमारे माता पिता जिस जेनरेशन से बिलॉन्ग करते हैं . वहां उन्होंने एक अच्छा डॉक्टर , इंजीनियर , आईपीएस , पुलिस को देखा है . तो ऐसे में जब हम उन्हें यूट्यूब या फिर ब्लॉगिंग के बारे में कहते हैं . तो उन्हें एक करियर ऑप्शन की तरह नहीं देख पाते हैं . और इसमें हमारी सबसे बड़ी रिस्पांसिबिलिटी बनती है कि हम कम से कम उन्हें थोड़ा सा फाइनेंसियल स्टेबिलिटी दिखाओ पाएं . ताकि वह इन्हें एक कैरियर ऑप्शन की तरह देख सकें .

● ऑनलाइन कमाने की सबसे बेस्ट ऑप्शन क्या है 2022 में .

दोस्तों देखो अगर ऑनलाइन कमाई की बात करें तो . तुमने अभी तक बहुत सारे हैं यूट्यूब वीडियो या फिर ब्लॉग पोस्ट पढ़े होंगे जहां पर तुम्हें बहुत सारी एप्स या फिर वेबसाइट मिलेंगे जिन से तुम कमाई कर सकते हो .पर दोस्तों मैं तुम्हें एक रियलिटी बता दूं कि उन सारे ऐप और साइड से तुम अपना पॉकेट खर्च निकाल सकते हो . पर आप जब तक एक स्किल डेवलप नहीं कर लेते हो तब तक आप उसे एक करियर ऑप्शन की तरह पर्ची नहीं कर सकते हो .

वही दोस्तों तुम अगर एक ब्लॉगिंग या फिर यूट्यूब चैनल स्टार्ट करते हो तो तुम अपने कैरियर को डेवलप कर रहे हो . क्योंकि दोस्तों मैं तुम्हें पता भी हूं कि अभी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपना घर बार यूट्यूब और ब्लॉगिंग के भरोसे ही चला रहे हैं . और सिर्फ चला ही नहीं रहे बल्कि उन्होंने तो बहुत बड़ी-बड़ी कंपनी भी इस्टैबलिश्ड कर लिया है इन्हीं दोनों की बदौलत . तो चलिए आज के जॉब पोस्ट में जानते हैं . आखिर इनमें से कौन सा चीज में बेस्ट है ऑनलाइन अर्निंग की दुनिया में .

● ब्लॉगिंग वर्सेस यूट्यूब कौन सी चीज हमें स्टार्ट करनी चाहिए 2022 में .

दोस्तों यूट्यूब हो या ब्लॉग इन दोनों ही प्लेटफार्म एक बहुत ही अच्छा जगह है . एक ऑनलाइन अरनर् के लिए . क्योंकि यहां पर जो ऑनलाइन जर्नी स्टार्ट करते हैं . वह बहुत अच्छा और लॉन्ग टर्म पर होता है यानी यहां पर अगर हम अच्छा से काम करें तो हम अपनी नौकरी से ज्यादा भी कमा सकते हैं . क्योंकि दोस्तों यहां पर तुम्हारी काबिलियत देखी जाती है भले तुम्हारे सब्सक्राइबर हो या फॉलोअर्स कम हो पर अगर तुम अच्छा कंटेंट डालते रहते हो तो तुम्हारी सब्सक्राइब बेस में बहुत तेजी से एक्स्पोनेंशियल ग्रोथ देखने को मिलता है .

▪︎ ब्लॉगिंग वर्सेस यूट्यूब कहां पर हमें जल्दी सक्सेस मिलने के चांस है .

अगर बात करें ब्लॉगिंग और यूट्यूब में . तो दोस्त मैं या फिर कोई और , तुम्हें कोई और नहीं बता सकता बल्कि यह तुम पर डिपेंड करता है कि तुम किस टाइप के कंटेंट बनाओगे और तुम किस टाइप की कंटेंट बनाने में सहज महसूस करते हुए . क्योंकि दोस्तों ब्लॉगिंग में तो नहीं फेस दिखाना नहीं पड़ता है . और तुम्हें चाहिए कि तुम बिना फेस दिखाए अपने आपको ऑनलाइन कमाई के लिए तैयार कर सको तो ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है .

वही दोस्तों अगर यूट्यूब की बात करें तो तुम्हें वहां वीडियो फॉर्मेट में अपने कंटेंट को प्रजेंट करना होता है और ऐसे में तुम चाहो तो अपना फेस रिवील कर सकते हो या नहीं भी . पर एक टाइम के बाद तुम्हारी फॉलोअर्स चाहते हैं कि तुम अपना सही करके बताओ कि आखिर वह किस का कंटेंट देख रहे हैं . साथ ही तुम्हें यूट्यूब पर एक ब्रांड बनाने का मौका मिल जाता है क्योंकि यहां तुम्हें बहुत सारे आदमी जाने लगते हैं और एक की स्पेसिफिक नाम से पहचाने लगते हैं और वह होता है तुम्हारा चैनल .

वही अगर growth की बात करें तो शुरुआत में तुम्हें दोनों में ज्यादा स्ट्रगल करने की जरूरत पड़ती है . पर एक बार तुम्हारे आर्टिकल रैंक होने लग जाए या फिर तुम्हारे वीडियो वायरल होने लग जाए तब तुम्हें इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती जितने तुम्हें शुरुआत में करनी हो . तो दोस्तों ऐसा नहीं है कि तुम अगर यूट्यूब चैनल स्टार्ट करती हो तो तुम्हें बहुत जल्दी सक्सेस मिल जाएगा . यानी तुम्हें दोनों जगह सेम मेहनत करनी पड़ेगी और जहां तुम मेहनत करोगे वही सक्सेस मिलेगा जल्दी .

▪︎ यूट्यूब वर्सेस ब्लॉगिंग कहां पर है ज्यादा कमाई .

दोस्तों बात करें अगर ऑनलाइन कमाई की तो तुम दोनों जगह बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हो . बस तुम्हारे कंटेंट में दम और कंसिस्टेंसी होनी चाहिए . क्योंकि दोस्तों इस ऑनलाइन जर्नी में कोई भी सबसे ज्यादा मायने रखती है वह कंसिस्टेंसी . और तुम्हें चाहिए कि तुम बिना फेस दिखाए अपने आपको ऑनलाइन कमाई के लिए तैयार कर सको तो ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है .

और अगर ऐसा हुआ तो तुम्हारी कमाई पर भी बहुत असर पड़ेगा . पर अगर ब्लॉगिंग और यूट्यूब में कंपेयर करें तो तुम्हें यहां पर लगभग दोनों में बराबर कमाई होती है . देखो ऐसा है कि यूट्यूब में तुम्हें ज्यादा view देखने को मिलता है जिसकी वजह से तुम्हें कम आरपीएम पर तुम्हें ज्यादा कमाई होती है .

वही ब्लॉगिंग में तुम्हें ज्यादा कम रिच देखने को नहीं मिलता है जिसकी वजह से मसीटिया रहा जाता है यूट्यूब के मुकाबले . और ऐसे में अगर तुम्हारी ब्लॉग पोस्ट ज्यादा रिच नहीं गया तब भी तुम एक डीसेंट यूट्यूब चैनल के बराबर आराम से कमाई कर सकते हैं . यानी दोस्तों तुम्हें बता दूं कि ऑनलाइन जर्नी में तुम्हें कमाई की कोई टेंशन नहीं है . बस तुम्हें अपने कंटेंट पर ध्यान रखना होगा या नहीं अगर तुम अपने फॉलोअर्स और सब्सक्राइब कर को खुश रखते हो तो . वह तुम्हें जमीन से उठाकर आसमान पर लाकर रख देंगे .

Conclusion – एक लाइन में क्या सही रहेगा हमारे लिए 2022 में

दोस्तों एक बार में अगर बात करें तो तुम्हारे लिए वह चीज सबसे ज्यादा अच्छी रहेगी जिसमें तुम अपने आपको कंफर्टेबल महसूस करते हो . और अगर तुम्हें अभी भी पता नहीं चल रहा है . तो तुम दोनों चीज को स्टार्ट कर सकते हो और अगर तुम 1 महीने से ज्यादा किसी एक चीज में काम कर ले रहे हो . तो वह चीज तुम्हारे लिए बिल्कुल सही है .


3 Comments

Job vs Online Earning - Which is Best in 2022 · March 11, 2022 at 5:43 pm

[…] को , की तुम बिजनेस या फिर नौकरी छोड़कर ऑनलाइन पैसे कमाने चाहते हो . तो ज्यादा उम्मीद […]

What is the difference b/w Passive income and Active income · March 13, 2022 at 3:55 pm

[…] एक्सपर्ट और इन्वेस्टर है . इन्होंने लाखों करोड़ों रुपए अपने शेयर मार्केट मैं लगाएं . और वहां […]

Future of Blogging in India | Are Blogs Relevant in 2022 · March 13, 2022 at 4:19 pm

[…] आएंगे आएंगे . और फिर ऐसा नहीं है कि तुम ब्लॉगिंग छोड़कर यूट्यूब पर आ जाओगे तो तुम बहुत ज्यादा अर्निंग […]

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.